शुरू होने से पहले ही मिल शरीर देता है इस बिमारी का संकेत


आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में लोग अपने स्वास्थ्य की तरफ ठीक से ध्यान नहीं दे पाते ! जिसके कारण उन्हें कम उम्र में ही कई बीमारियाँ लग जाती है उन्ही में से एक ख”तर’नाक बिमारी है कैं”स’र जो आजकल अधिकतर लोगों में हो रही है।  जब किसी व्यक्ति को कैं”’स’र की बीमारी होने लगती है। तो शरीर इसके लक्षण 15 दिन पहले ही बता देता है।

अगर कैं”स’र के लक्षणों को पहचान कर इस बीमारी का समय पर इलाज करवा लिया जाए तो व्यक्ति को म-रने से बचाया जा सकता है। आइए कैं’सर के लक्षण जानते हैं। कैंसर होने से 15 दिन पहले ही दिखाई देने लगते हैं ये 3 लक्षण, भूल से भी ना करें नजरअंदाज।

कैंसर के 3 लक्षण-

1) काम की अधिकता और कुर्सी पर गलत पोस्‍चर में बैठने के कारण पीठ में दर्द होना सामान्‍य है। लेकिन अगर लगातार पीठ में दर्द हो रहा हो तो यह कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा कमर के आसपास की मांसपेशियों में भी दर्द होता है।

2) दो हफ़्तों में कोई भी छाला ठीक हो जाता है। लेकिन यदि छाला ठीक होने में इससे अधिक समय लगे तो यह चिंता का विषय है। इसके अलावा आवाज में बदलाव, निगलने में तकलीफ, मुंह के अंदर स़फेद या लाल रंग के चट्टे पड़ना भी मुंह के कैंसर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

3) अगर आप बिना मेहनत किए व ठीक ढंग से खानेपीने के बावजूद भी लगातार बहुत दिनों तक बहुत अधिक थकावट मेहसूस करते हैं, तो इसके लिए चिंतित होना ज़रूरी है। क्योंकि, ये ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कोलोन या पेट के कैंसर होने पर भी रक्त की कमी होती है, जिसके कारण थकान रहती !

यदि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो लाईक, शेयर व् कमेन्ट जरुर करें !

 


Leave a Reply